Breaking News
news-details
उत्तराखंड
तेरी कलम मेरी कलम

हरेला में धाद ने बालवन के साथ लिया 100 वृक्षों का संकल्प 

देहरादून डेस्क ।

धूप तो धूप है इससे शिकायत कैसी इस बरसात में कुछ पेड़ लगाइये साहब।

हरेला में धाद ने बालवन के साथ लिया 100 वृक्षों का संकल्प 

हाईस्कूल बनियावाल में समाज के सहयोग से विकसित होगा बालवन  

 

धूप तो धूप है इससे शिकायत कैसी इस बरसात में कुछ पेड़ लगाइये साहब, निदा फाजली के शेर के साथ धाद ने हरेलावन कार्यक्रम में बालवन की नींव रखी पारम्परिक ढोल दमाऊ के स्वरों के साथ डाली झपन्याली बल केकी डाली होली, अमुवा तुम खै लियां पर फौंकी न मड़कैयां--गीत गाते हुए पौधे रोप गए। बनियावाला में ढोल दमाऊ पर शांति बिंजोला, नीलिमा धूलिया, सुनीता बहुगुणा की प्रस्तुति के साथ वृक्षारोपण अभियान प्रारम्भ किया गया।   

धाद ने अपने हरेला अभियान के आठवें दिन सामुदायिक वन की श्रंखला में बनियावाला में आयोजन किया। आयोजन में हरेलावन के साथियों ब्रज मोहन उनियाल,समदर्शी बड़थ्वाल, कौमुदी सुन्द्रियाल, सुबोध कुमार सिन्हा,लक्ष्मी मिश्रा,दीपक खंडका,सुशीला गुसाईं, कंचन बुटोला,रिशु मंडल, ऋषभ डोभाल, गणेश उनियाल, आशा डोभाल द्वारा पौधा रोपित किया गया वहीं पूजा ध्यानी, पुष्कर सिंह, शैलेश शुक्ल, मणि अग्रवाल, पुष्पलता कय्यूम, पंकज छतवाल, रेखा बड़थ्वाल, वाय पी सिंह, हेमलता मलेठा, सन्नू नेगी, मनीष शाह, अमित अहलूवालिया, विनोद मनकोटी, अनूप नौटियाल, गोपाल नेगी, विवेक मेहरा के सहयोग से पौधे रोप गए। 

    आयोजन में बालवन के संयोजक दयानंद डोभाल ने बताया की हरेला वन की श्रंखला में आज स्मृति वन पुष्प वन के बाद अब बाल वन की नींव रखी जा रही है जहाँ आम समाज के सहयोग से 100 पौधों को संरक्षित करके वन बनाया जाएगा। हरेला वन के संयोजक सुशील पुरोहित ने बताया की हरेला वन में देश भर से लोग जुड़ने के लिए आ रहे हैं जिसके चलते कई सामुदायिक वन प्रारम्भ किये जा रहे हैं।   

धाद के उपध्याक्ष डी सी नौटियाल ने बताया की धाद आम समाज को शामिल करने के लिए हर साल एक महीने का आयोजन करती है इस साल भी इस दिशा में पेड़ लगाएं पेड़ बचायें के विचार के साथ और उत्तराखंडी उत्पादन को आधार देने के समर्थन में काम करते हुए अब तक नत्थनपुर, आई आर बी झाझरा,दत्ता एन्क्लेव, सुशीला इंस्टिट्यूट सिंगनीवाला, दून वर्ल्ड स्कूल में हरेला के आयोजन किये गए है इसके साथ ही देश के दूसरे कोनो में भी धाद के आवाहन पर हरेला के आयोजन किये जा रहे हैं। वहीँ हरेला और स्कूली शिक्षा में काम कर रहे गणेश चन्द्र उनियाल ने बताया कि हाईस्कूल बनियावाला में 2019 में इस पहल को प्रारम्भ किया गया था जिसे आज पूर्ण किया गया है इस वर्ष से हम स्कूल में बाल वाटिका कार्यक्रम प्रारम्भ कर रहे हैं जहाँ आम समाज के सहयोग से स्कूल 25 पौधों के वृक्ष बनने के संकल्प के लिए काम किया जाएगा। कार्यक्रम का संचालन सुशील पुरोहित ने किया।

इस अवसर पर तन्मय, वीरेंद्र खंडूरी,अर्चना ग्वाड़ी, सौरव, हिमांशु, शुभम, संगीता बड़थ्वाल, विकास बहुगुणा, राजीव पांथरी,संजय कुमार के साथ कई लोग मौजूद रहे।

0 Comments

Leave Comments